सैटेलाइट मैपिंग सेवा मतलब खेत का रखवाला!

भारतॲग्री ॲप सैटेलाइट मैपिंग सेवा

नमस्ते किसान भाइयों और बहनों,

आपको खेती करते हुए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ना। आपको रोज खेत में जाकर अपनी फसलों की स्थिति देखनी पड़ती हैं। कही फसल खराब न हो जाएं, किसानों को हमेशा से इस बात की टेंशन रहती हैं। फसल की बुवाई से लेकर कटाई करने तक किसान का पूरा ध्यान अपने खेत और अपनी फसल पर रहता है। ऐसे में भारतॲग्री ॲप किसानों का दुःखहर्ता बन गया है।

भारतॲग्री ॲप किसानों के लिए लेकर आया है सैटेलाइट मैपिंग सेवा।

सैटेलाइट मैपिंग सेवा की मदद से अब आप घर बैठे अपनी फसल की स्थिति देख सकते हैं। किसान हर दिन सुबह उठकर खेत में जाता है। अपनी फसल का मुआयना करता है। लेकिन, कभी कुछ ऐसा हो जात हैं कि किसान अपने खेत में नहीं जा पाता। ऐसे में भारतॲग्री ॲप की सैटेलाइट मैपिंग सेवा किसानों के लिए मददगार साबित होती है। इस सेवा की मदद से आपको फसल की बाह्य वृद्धि के बारे में जानकारी मिलेगी।

सैटेलाइट मैपिंग सेवा फसल की बाह्य वृद्धि निर्देशांक के आधार पर किसानों को जानकारी देती हैं।

  • अगर आपकी फसल का बाह्य वृद्धि निर्देशांक अच्छा है, तो आपकी फसल अच्छी है। तब सैटेलाइट मैपिंग सेवा आपके खेत पर हरा रंग दिखाती है।
  • वहीं, अगर आपके फसल का बाह्य वृद्धि निर्देशांक मध्यम है, तो इसका मतलब आपको फसल पर ध्यान देने की जरूरत है। तब सैटेलाइट मैपिंग सेवा आपके खेत को पीले रंग में दिखाती है।
  • अगर सैटेलाइट मैपिंग सेवा आपके खेत पर लाल रंग दिखाती है, तो इसका मतलब आपके फसल का बाह्य वृद्धि निर्देशांक बहुत खराब है और आपको तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

ऐसी परिस्थिति में आप अपने खेत में जाकर लाल रंग दिखाए गए जगह में लगे फसलों की तस्वीर खींचकर भारतॲग्री कृषि डॉक्टर को भेज सकते हैं।

इसके अलावा आप वीडियो कॉल के माध्यम से कृषि डॉक्टर से मार्गदर्शन ले सकते हैं।

भारतॲग्री ॲप की सैटेलाइट मैपिंग सेवा की मदद अब किसान बेफिक्र होकर खेती कर सकते हैं।

  1. इसके लिए किसानों को भारतॲग्री की कृषि सेवा लेनी पड़ेगी।
  2. इसके बाद सैटेलाइट मैपिंग सेवा किसानों की खेत की मैपिंग करता हैं।
  3. इसके बाद किसानों को हर 5 दिनों में उनके फसल की स्थिति के बारे में जानकारी मिल जाती है। जिससे किसानों को उनकी फसल में होने वाले बदलाव की पूरी जानकारी मिलेगी।

भारतॲग्री ॲप के सैटेलाइट मैपिंग सेवा किसानों के खेत की रखवाली करता है। भारतअ‍ॅग्री ॲप के सैटेलाइट मैपिंग सेवा का लाभ लेकर लाखों किसान घर बैठे अपनी फसल की स्थिति देख सकते हैं | तो आप भी इस सेवा का लाभ उठाएं और स्मार्ट किसान बन जाएं। 

भारतअ‍ॅग्री ॲप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें और टेंशन फ्री हो जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *