बीज खरीदारी में ठगी से सावधान !! ध्यान रखें यह 10 नियम।

बीज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

नमस्ते किसान भाइयों और बहनों 🙏🏼

🤝🏼भारतअ‍ॅग्री का इस्तेमाल करने वाले हजारों किसान आज कम लागत में ज्यादा उत्पादन के साथ 👨‍🌾 स्मार्ट खेती कर रहे हैं। आप भी स्मार्ट किसान बन सकें, इसलिए हम हर रोज 👉 कृषि से जुड़ी नई जानकारियां लेकर आपसे मिलने आ रहे हैं। ✅ यह जानकारी आपकी खेती के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसलिए पूरी जानकारी जरूर पढ़ें और स्मार्ट किसान बनें! 👍🏻

🌱 भारतअ‍ॅग्री किसानों को स्मार्ट बनाने की कोशिश कर रहा है। भारतअ‍ॅग्री ॲप के जरिए किसान अपनी जरूरत के मुताबिक मिट्टी की जांच, पानी की जांच के साथ ही 🛰️सैटेलाइट मैपिंग की सेवाएं भी ले सकते हैं। इसके साथ ही किसानों को अगले तीन दिन के ⛅ मौसम पूर्वानुमान की जानकारी मिल सकती है।🌱 भारतअ‍ॅग्री ॲप का इस्तेमाल करने वाले 👷‍♂ स्मार्ट किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा हो रहा है। इसके साथ ही फसल और मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

✔ अब हम आपके लिए खेती से जुड़े कुछ स्मार्ट टिप्स लेकर आ रहे हैं। 😎 खेती संबंधित टिप्स जानने के लिए भारतअ‍ॅग्री से जुड़े रहे। साथ ही अधिक जानकारी पाने के लिए आप 👉भारतअ‍ॅग्री ॲप को भी भेट दे सकते हैं।

आने वाले खरीफ सीजन 2021 में बुवाई से पहले बीज खरीदते समय आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा। क्योंकि खरीफ सीजन के फसल के लिए में बीज का चयन करना आपका पहला कदम होगा।

💡 सभी फसलों की किस्मों का चयन करते समय, उन्हें पर्यावरण के अनुकूल, कीटों और बीमारियों के प्रति कम संवेदनशील और सबसे महत्वपूर्ण, अधिक उत्पादक होना चाहिए।

⭕ सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बीज बैग पर एक टैग है। टैग पर लॉट नंबर छपा हुआ है या नहीं, यह देखकर ही उस बैग का खरीद के लिए चयन करें।

💡 बीज खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बीज किसी लाइसेंस प्राप्त विक्रेता से ही खरीदें।

⭕ उसके बादबीज की बैग सील बंद होनी चाहिए ताकि उसमें से बीज बाहर न निकले। क्योंकि सीलबंद बाड़े में लेबल किए गए बीज कानून के मानकों के अनुसार उत्पादित होते हैं, इस वजह से बीज की गुणवत्ता उत्कृष्ट होती है।

💡 बीज के बैग पर लेबल होना चाहिए। लेबल पर की गई छपाई स्पष्ट होनी चाहिए। वहीं, बीज प्रमाणीकरण के न्यूनतम मानक मानदंडों के अनुरूप हैं या नहीं इस बात की जांच करनी चाहिए।

⭕ अच्छे अंकुरण, अच्छी गुणवत्ता वाले उन्नत कीट और रोग मुक्त वाले बीजों का चयन मापदंड के अनुसार करना चाहिए।

💡 बीज खरीदते समय, अवधि की वैधता सुनिश्चित करनी चाहिए और वैध अवधि के भीतर ही बीज खरीदना चाहिए। बैग पर अंकित एमआरपी दर से अधिक दर पर बीज नहीं खरीदना चाहिए।

⭕ बीज खरीदते समय विक्रेता से पूरी जानकारी के साथ बिल अवश्य लें।

💡 पूर्ण विवरण जैसे फसल, किस्म, पूर्ण लॉट संख्या, वजन, कंपनी का नाम जिससे बीज संबंधित है, बीज की कीमत, खरीददार का पूरा नाम और पता, विक्रेता का नाम और हस्ताक्षर, नगद या ऋण आदि की रसीद अवश्य लेनी चाहिए।

⭕ बीज खरीद रसीद, बैग एवं उस पर लगे लेबल (टैग) आदि संभालकर रखें।

🔰 भारतअ‍ॅग्री सुपर लें और इस खरीफ सीजन में सुपर स्मार्ट किसान बनें।🌟अधिक जानकारी के लिए भारतअ‍ॅग्री ॲप पर जाकर बातचीत पर क्लिक करके सीधे भारतअ‍ॅग्री कृषिडॉक्टर से संपर्क करें!👍

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे ❤️ लाइक करें और अधिक जानकारी पाने के लिए भारतॲग्री से जुड़े रहे।👍

🔻 नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भारतअ‍ॅग्री ॲप डाउनलोड ⏬ करें और अपने खेत को भारतअ‍ॅग्री से जोड़कर 🤝🏼 आज ही स्मार्ट किसान बनें!👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *